advertisment

Tuesday, 9 August 2016





जब बरसात में सड़क यात्रा करनी हो

  बरसात में सड़क से यात्रा करना थोड़ा खतरे भरा होता है । ख़राब मौसम और बारिश की वजह से दुर्घटना का डर बना रहता है । अगर आप भी बरसात में पर्यटन की सोच रहे है तो सुखद यात्रा के लिये कुछ सुझावों पर अवश्य अमल करें ।

गाड़ी का चेकअप

  अपने मेकेनिक से गाड़ी का पूरा चेकअप खास तौर पर वाइपर , ब्रेक , टायर जरूर चेक करा लें । बरसात मे ये पार्ट्स सबसे ज्यादा धोका देते है । वाहन के सभी जरुरी कागजात जैसे लाईसेंस , रजिस्ट्रेशन , इंश्योरंस , प्रदूषण प्रमाण पत्र , फिटनेस इत्यादि अवश्य चेक कर ले । जहाँ पानी भरा हो वहाँ से गाड़ी निकालने से बचें । क्योंकि पता नहीं होता पानी के नीचे गड्ढा या मैनहोल तो नहीं है ।

रास्तों की पूरी जानकारी

  खास कर बरसात के मौसम में रास्तों की पूरी जानकारी प्राप्त करके ही निकलना चाहिए । कई बार सड़क निर्माण , कीचड़ , जल भराव की वजह से सड़के बंद हो जाती है । और बरसात में अनावश्यक परेशानी उठानी पड़ती है । और बरसात में रास्ते पूछने के लिए जल्दी से व्यक्ति भी नहीं मिलते ।

आवश्यक सामान अवश्य साथ रखें

   अपने साथ सफर में आवश्यक सामान जैसे फ़ोन , चार्जर , एक टार्च , फर्स्ट एड किट , छाता अवश्य साथ रखें ,आप इन सामानों की एक किट भी बना सकते है । इन सामानों के साथ यात्रा आपके सफर को मजेदार बना देगी ।

खाने पीने का विशेष ध्यान

   बरसात में खाने पीने का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है । क्याकि बरसात में फ़ूड पॉइजन के चांस बहुत ज्यादा होते हैं । खाने पीने में थोड़ी सी भी लापरवाही आपके सफर का मजा किरकिरा कर सकती है । कई बार देखा गया है कि खाने पीने में जरा सी लापवाही की कारण मुसाफिरों को डॉक्टर के भर्ती भी होना पड़ा ।

लगातार लंबी यात्रा न करे

   अगर लंबी यात्रा करनी है तो रास्ते में रुक रुक कर यात्रा करें । बीच बीच में थोड़ा रेस्ट लेते रहें । गाड़ी रोक कर थोड़ा चहलकदमी कर लें । इससे बॉडी का मूवमेंट बना रहेगा और खून का दौरा भी ठीक रहेगा ।

सड़क पर बीच लेन मे चले

   बरसात में कार चलाते समय ध्यान रखें कि गाड़ी को सड़क के बीच में रखने की कोशिश करें । कोशिश करें आप सड़क के ज्‍यादा किनारे न हों । 

दूसरी गाड़ी के पीछे रख्खे अपनी गाड़ी


   बरसात में ड्राइव करते समय विशेष तौर पर रात के समय अपनी गाड़ी किसी अन्य गाड़ी के पीछे ही रक्खें । इससे आपको अपने आगे की सड़क का पूरा अंदाजा रहेगा । साथ ही अपने अगले वाहन से निश्चित दूरी बनाए रखें। ताकि अचानक आवश्यकता पड़ने पर आप गाड़ी को रोक सकें। अनावश्यक ओवरटेक करने से बचें ।

 बड़े वाहनों से दूरी


   बारीश के दौरान बड़े वाहन जैसे बस, ट्रक आदि से एक उचित दूरी बनाये रखें। अक्सर देखा गया है कि बरसात में बड़े वाहन अपना संतुलन खो देते है  , और इनकी चपेट में छोटे वाहन आ जाते है ।